भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार आज एक साथ 3700 ट्रेनें बंद

भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार आज एक साथ 3700 ट्रेनें बंद

सेहतराग टीम

भारतीय रेल ने फैसला लिया है कि 21 मार्च रात 12 बजे से लेकर 22 मार्च की रात 12 बजे तक वो अपनी ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद कर देगा। इस अवधि में सिर्फ वही ट्रेनें पटरी पर चल रही होंगी जो इस अवधि से पहले अपने गंतव्‍य के लिए निकल चुकी होंगी। इसमें से भी जो ट्रेनें अपने गंतव्‍य पर पहुंचने से पहले ही पूरी तरह खाली हो चुकी होंगी उन्‍हें गंतव्‍य से पहले ही रोक दिया जाएगा। 24 घंटे की बंदी के दौरान करीब 37 सौ ट्रेनें रद्द रहेंगी और इसके यात्रियों को पूरा किराया वापस किया जाएगा। रेलवे के इतिहास में ये पहला मौका है जब पूरे 24 घंटे तक किसी ट्रेन को गंतव्‍य की ओर रवाना नहीं किया जाएगा।

पाठकों को पता ही है कि कोरोना वायरस को समुदाय में फैलने से रोकने की पहल के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को पूरे देश में जनता कर्फ्यू लगाने की अपील की है और इसके तहत 22 मार्च रविवार को सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक आम जनता को घरों में बंद रहने को कहा गया है। सिर्फ आपातकालीन सेवाएं ही इस दौरान जारी रहेंगी। इसके मद्देनजर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्‍ली मेट्रो का परिचालन बंद करने का निर्देश दिया है।

पढ़ें- यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी जरुरी सलाह

पीएम की इस अपील को मानते हुए देश की विमानन कंपनियों ने भी अपनी उड़ानों की संख्‍या में कटौती की घोषणा की है। देशभर में 1,000 उड़ानें रद्द रहेंगी। दिल्‍ली के साथ-साथ कई शहरों में मॉल, सिनेमा हॉल, होटल, रेस्‍टोरेंट भी बंद रहेंगे।

3700 ट्रेनें रद

भारतीय रेलवे के आदेशानुसार, 22 मार्च को देश भर में रोजाना चलने वाली 2400 पैसेंजर ट्रेनें तथा 1300 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं चलेंगी। इनका पूरा पैसा यात्रियों को रिफंड किया जाएगा। रेलवे के इस कदम से लाखों लोग घरों में ही रहेंगे और कारोना वायरस से भारत की जंग में मदद मिलेगी।

1000 उड़ानें रहेंगी रद

भारत सरकार के आदेशानुसार जल्‍द ही अंतरराष्‍ट्रीय विमानों के भारत में लैंडिंग पर रोक लगने वाली है। इस बीच जनता कर्फ्यू के समर्थन में दो देसी विमानन कंपनियां, इंडिगो और गोएयर भी आ गई हैं। गोएयर ने रविवार को अपनी सारी घरेलू उड़ानें रद करने का फैसला किया है। वहीं, इडिगो ने महज 40% उड़ानें संचालित करने की ही बात कही है। अनुमान के मुताबिक, दोनों कंपनियों के फैसले से रविवार को करीब 1 हजार उड़ानें रद हो जाएंगी। ऐसी भी संभावना है कि कुछ और विमानन कंपनियां भी जनता कर्फ्यू के समर्थन में आज उतर आएं।

पढ़ें- भारत में बढ़ रहें हैं इस दुर्लभ बीमारी के मरीज, 10 में 1 मरीज को ही मिल पाता है सटीक इलाज

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने भी जनता कर्फ्यू का समर्थन करने का निर्णय लिया है। डीएमआरसी ने 22 मार्च को दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बंद रखने की घोषणा की है। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के तहत दिल्ली मेट्रो पूरी तरह से बंद रहेगी। यह शायद पहला मौका होगा, जब दिल्‍ली मेट्रो पूरी तरह से किसी दिन बंद रहेगी। बता दें कि इससे पहले भी दिल्‍ली मेट्रो कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए काफी सतर्कता बरत रही है। कई बदलाव मेट्रो के द्वारा किए गए हैं, जिनमें एक सीट छोड़कर बैठने का निर्देश भी शामिल है। इसके साथ ही मेट्रो को समय-समय पर सैनेटाइज भी किया जा रहा है।

(कुछ तथ्‍य jagran.com से साभार)

 

इसे भी पढ़ें-

कम कैलोरी युक्त खाना दिल को रखता है जवान, जानें किन फूड्स का करें सेवन?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।